सिंगल गर्ल है तो मिलेगी स्काॅलरशिप

Share:


सीबीएसई मैरिट सिंगल गर्ल चाइल्ड स्काॅलरशिप






दोस्तों आपका स्वागत है आपके अपने ब्लाॅग journey of our india में. इस बार की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी स्काॅलरशिप के बारे में जो किसी भी परिवार में सिंगल गर्ल होने पर मिलती है। इस स्काॅलरशिप का नाम है सिंगल गर्ल चाइल्ड स्काॅलरशिप। तो आईये सिलसिलेवार जानते हैं इसके बारे में - 

भारत सरकार द्वारा सदैव लड़कियों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अधिक से अधिक लड़कियों को शिक्षित करने के लिए कई scheme का संचालन भी केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है। इसके अंतर्गत छात्राओं को पढ़ने के लिए विभिन्न स्तर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे बिना किसी व्यवधान के अपनी education जारी रख सकें। ऐसी ही एक योजना central board of secondary education के माध्यम से संचालित की जाती है। इसमें वे माता-पिता जिनकी संतान के रूप में एक ही पुत्री है। जो पढ़ने में मेधावी है उसे यह scholarship प्रदान की जाती है। यह scholarship आवेदक द्वारा उपलब्ध कराये गये बैंक खातों में दी जाती है।

Eligibility -

  • CBSE से 10th कक्षा में 6.2 सीजीपीए ग्रेड या इससे अधिक।
  • आवेदक का सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल से 11th में पढ़ना आवश्यक।
  • भारतीय नागरिकता होना आवश्यक।  
  • 10th में टयूशन फीस रूपये 1500/ से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Scholarship -  रूपये 500/ MONTHLY। 

Duration -  यह Scholarship दो वर्ष ग्यारहवीं तथा बारहवीं के लिए दी जाती है। 


Important Documents - इस Scholarship को प्राप्त करने के लिए आवेदन भरकर भेजना होता है। इसके अतिरिक्त आवेदक को अपने संस्थान प्रमुख से एक अनुमति पत्र हस्ताक्षर तथा मोहर सहित प्रस्तुत करना होता है। अभिभावक को एक शपथ पत्र देना होता है जिसमें यह स्पष्ट किया जाता है कि उनकी इकलौती संतान पुत्री के रूप में ही है।

Application -  इस Scholarship हेतु 31 दिसंबर से पहले आवेदन करना होता है। आवेदन सीबीएसई की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। Scholarship के संबंध में और अधिक जानकारी निम्न पते से प्राप्त की जा सकती है।
सेक्शन आफिसर स्कालरशिप सीबीएसई शिक्षा केन्द्र 2 कम्यूनिटी सेंटर प्रीत विहार नई दिल्ली - 110092

Website -  www.cbse.nic.in


तो उम्मीद है दोस्तो आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। हम आपके लिये ऐसी और जरूरी जानकारियां लाते रहेंगे। आप हमारे BLOG को SUBSCRIBE करना न भूलें। फिर मिलेंगे नेक्सट टाइम नई जानकारी के साथ। तब तक के लिये जय हिन्द। 
ये POST आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ SHARE करना न भूलें।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
नोट - दोस्तों हर जानकारी उपलब्ध कराने के साथ पूरी सावधानी रखी जाती है। फिर भी समय के साथ जानकारियों में परिवर्तन होते रहते हैं। इसलिये आपसे अनुरोध है कि एक बार आॅफिसियल वेबसाइट पर जाकर  तथ्यों की जांच जरूर कर लें। 
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



No comments