शोध करने वाले को मिलेंगे 1 लाख 92 हजार रूपये

Share:

मध्यप्रदेश सरकार की प्रोत्साहन योजना




दोस्तों आज हम आपको अपने ब्लॉग  journey of our india में बताने जा रहे हैं ऐसी  SCHOLARSHIP के बारे में जो विकलांग छात्रों को दी जाती है। ​विकलांग छात्र इस स्कॉलरशिप की सहायता से RESEARCH कार्य आसानी से कर सकते हैं। आईये जानते हैं इसके बारे में  —

MADHYA PRADESH  सरकार द्वारा शैक्षणिक कार्यक्रमों को सदैव ही प्रोत्साहित किया गया है। इस हेतु हर वर्ग के छात्रों को प्रत्येेक प्रकार की सहायता प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए कई योजनाओं का संचालन प्रदेश सरकार कर रही है। इन्हीं में से एक विकलांग छात्रों को दी जाने वाली RESEARCH स्कॉल​रशिप भी है। उन्हें विषय विशेष में विशेषज्ञता दिलाने के लिए सरकार कुल रूपये 192000/— की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है। इस SOCIAL सौद्देशयपूर्ण योजना का शुभारंभ सत्र 2009—10 ​में किया गया था। अब प्रतिवर्ष 10 STUDENT को इसका लाभ प्राप्त होता है।

ELIGIBILITY —
  • MADHYA PRADESH का मूल निवासी होना आवश्यक।
  • किसी भी UNIVERSITY में पंजीयन आवश्यक।
  • POST GRADUATION में निर्धारित प्राप्तांक।
  • अभिभावक की वार्षिक आय 1 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • विकलांगता प्रमाण पत्र होना आवश्यक।
  • STUDENT को कोई और स्कॉलरशिप नहीं मिलना चाहिए।


ये भी पढ़ें —     सिंगल गर्ल है तो मिलेगी स्काॅलरशिप

                        प्रोफेशनल और टेक्निकल कोर्स के लिये स्काॅलरशिप


SELECTION PROCESS —  आवेदकों के पोस्ट ग्रेजुएशन में प्राप्त प्राप्तांकों के आधार पर एक मेरिट सूची बनाई जाती है। यदि अधिकतम प्राप्तांकों में दो छात्रों के नंबर एक जैसे हो तो M.PHIL. वाले को वरीयता दी जाती है।

SCHOLARSHIP —   इस योजना के अंतर्गत छात्रों को समय—समय पर राशि आवंटित की जाती है। पहले पंजीयन होने पर फिर अनुसंधान के 60 प्रतिशत होने पर तथा अनुसंधान कार्य पूर्ण होने पर RESEARCHER को राशि दी जाती है। इस तरह से RESEARCH पूरा होने तक कुल रूपये 192000 की राशि STUDENT को प्रदान की जाती है।

APPLICATION PROCESS —  छात्र को स्कॉलरशिप हेतु समस्त आवश्यक दस्तावेज UNIVERSITY स्तर पर उपलब्ध कराने होंगे। वहां से MERIT सूची के लिए आवेदक का नाम प्रस्तावित किया जावेगा।

WEBSITE —  इस SCHOLARSHIP के बारे में और अधिक जानकारी इसकी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। -  highereducation.mp.gov.in

तो दोस्तो आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बतायें। अगर आपको किसी और विषय में कोई जानकारी चाहिये है तो इसके बारे में हमें कमेंट कर बतायें। हम आपके लिये ऐसी और जरूरी जानकारियां लाते रहेंगे। आप हमारे BLOG को SUBSCRIBE करना न भूलें। फिर मिलेंगे नेक्सट टाइम नई जानकारी के साथ। तब तक के लिये जय हिन्द।

ये post पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ SHARE करना न भूलें।
..................................................................................................................................................................
नोट - दोस्तों हर जानकारी उपलब्ध कराने के साथ पूरी सावधानी रखी जाती है। फिर भी समय के साथ जानकारियों में परिवर्तन होते रहते हैं। इसलिये आपसे अनुरोध है कि एक बार आफिसियल वेबसाइट पर जाकर  तथ्यों की जांच जरूर कर लें।
...................................................................................................................................................................


No comments