ग्रेजुएशन में 10 और पोस्ट ग्रेजुएशन में 20 हजार मिलेंगे

Share:

               
भारत सरकार की सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप
(CENTRAL SECTOR SCHEME OF INDIAN GOVERNMENT)




दोस्तों कैसे हैं आप? इस बार हम अपने ब्लॉग journey of our india में आप सभी के लिये लाये हैं ऐसी SCHOLARSHIP की जानकारी जो भारत में किसी भी बोर्ड से 12वीं कक्षा पास करने वाले STUDENT तथा GRADUATION करने वाले स्टूडेन्ट ​को दी जाती है। भारत सरकार के द्वारा ये SCHOLARSHIP उपलब्ध कराई जाती है। तो आईये जानते हैं इसके बारे में — 

भारत सरकार द्वारा 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं को यह SCHOLARSHIP प्रदान की जाती है। इस SCHOLARSHIP के लिए छात्र-छात्राओं का चयन 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। अलग से कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है। ऐसे ही वे स्टूडेन्ट जो GRADUATION कर रहे होते हैं वे भी POST GRADUATION के लिये इस स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं। 

ELIGIBILITY - इस स्कॉलरशिप के लिए निम्न शैक्षणिक योग्यता आवश्यक है।
  • INDIAN GOVERNMENT के किसी भी बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास होना जरूरी है।
  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • आवेदक को किसी भी UNIVERSITY OR COLLEGE में नियमित विद्यार्थी के रूप में प्रवेश लेना है।
  • आवेदक की पारिवारिक आय प्रतिवर्ष 6 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • स्कॉलरशिप के रूप में आवेदक को अन्य सहायता प्राप्त नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक को स्कॉलरशिप उनके बैंक खाते में उपलब्ध कराई जाती है। इसलिये आवेदक का बैंक एकाउंट होना आवश्यक है।


                 शोध करने वाले को मिलेंगे 1 लाख 92 हजार 


SCHOLARSHIP - आवेदक को प्रतिवर्ष ग्रेजुएट स्तर पर दस माह के लिए रूपये 1000/ प्रतिमाह प्रदान किये जाते है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर रूपये 2000/ की स्कालरशिप दी जाती है।

विदेश में पढ़ने सरकार देगी पैसा

प्रोफेशनल और टेक्निकल कोर्स के लिये स्काॅलरशिप


DURATION -
  •  ग्रेजुएट हेतु तीन वर्ष।
  •  पोस्ट ग्रेजुएट हेतु दो वर्ष।

APPLICATION PROCESS - आवेदक को इस स्कॉलरशिप के लिये NATIONAL E-SCHOLARSHIP PORTAL पर जाना होगा। वहाँ पर ONLINE FORM भरने संबंधी सभी आवश्यक निर्देश दिये हुए हैं। आवेदन के दौरान ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसकी जानकारी नेशनल ई-स्कॉलरशिप पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है। आवश्यक दस्तावेजों के पूरा होने पर ही आवेदक फार्म भरने के योग्य होता है।

कला के फील्ड में 400 स्कॉलरशिप


APPLICATION  - इस स्कॉलरशिप के लिये समय-समय पर NOTIFICATION जारी होता है। इसलिये आवश्यक है कि छात्र इसकी वेबसाइट पर निरन्तर विजिट करते रहें।

ADDRESS - आवेदक निम्न वेबसाइट तथा ई-मेल के माध्यम से स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  


EMAIL  -  scholarship.cbse@nic.in

उम्मीद है दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। हमें इसके बारे में कमेंट कर जरूर बतायें। हम आपके लिये ऐसी ही और जरूरी जानकारियां लाते रहेंगे। 

आप हमारे BLOG को SUBSCRIBE करना भूलें। फिर मिलेंगे नेक्सट टाइम नई जानकारी के साथ। तब तक के लिये जय हिन्द। 

ये post पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ SHARE करना भूलें।
...................................................................................................................................................................
नोट - दोस्तों हर जानकारी उपलब्ध कराने के साथ पूरी सावधानी रखी जाती है। फिर भी समय के साथ जानकारियों में परिवर्तन होते रहते हैं। इसलिये आपसे अनुरोध है कि एक बार आफिसियल वेबसाइट पर जाकर तथ्यों की जांच जरूर कर लें।

...................................................................................................................................................................




No comments